वेबसाइट खरीदें और बेचें Website Buying and Selling(Website Flipping)

वेबसाइट बेचने और खरीदने को Website Flipping कहते हैं। बहुत सारे लोग जो Website flipping का व्यापार करते हैं पहले एक अच्छा Blog बनाते हैं और उससे अच्छा Traffic और Money कमाते हैं उसके बाद उस Website को एक साल के Income के अनुसार अच्छे दाम में बेच देते हैं।

कुछ लोग बना-बनाया Website खरीदते हैं और उन्हें और थोडा Develop या पैसे कमाने वाला Website बना कर दोबारा Internet पर ज्यादा दामों में बेच देते हैं।
बेचने वाले website का बहुत कुछ क्वालिटी सही होना चाहिए जैसे – कम से कम 5-6 महीने का Web Organic Traffic, Domain Trust, Backlinks, Ranking इत्यादि।
Website खरीदने के लिए टिप्स
  • अपने पैसे और समय के ताकत के अनुसार ही Website खरीदें। सबसे पहले Website Flipping को सही तरीके से समझें और तभी इस व्यापार में उतरें।
  • आपको पूरा ज्ञान होना चाहिए की ख़रीदे हुए website को आप किस तरीके से Grow कर सकते हैं जिससे की बेचते समय आपको अच्छा Profit हो सके।
  • Website बेचने के लिए सही जगह – Flippa.comBizbuysell.comWebsiteBroker.com
  • वेबसाइट खरीदने से पहले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों का जवाब आपके पास होना चाहिए- आखिर website बेचने वाला व्यक्ति website क्यों बेच रहा है? Google Analytics और Ads Earning Revenue का Proof उनके पास है या नहीं? Google पर उस website के विषय में थोड़ी research करें, कहीं कोई Banned वेबसाइट तो नहीं है जानने के लिए? 
  • किसी वेबसाइट को खरीदने के लिए सही पैसे कितने होने चाहिए? सोचिये Seller अपने website को 10000रुपए में बेचना चाहता है तो इसका ये मतलब नहीं की आप सीधे 2000रुपए बोल डालें। सबसे पहले website के खामियों और प्रॉब्लम को सही तरीके से समझें और तब seller को सोच समझ कर एक मूल्य Offer करें।
अगर आपका website बहुत ही अच्छा Traffic और Money कम रहा है तो बेचने पर आपको जरूर आपके ख़रीदे हुए पैसों से ज्यादा पैसे मिलेंगे, भले ही वो website आपके पास एक महीने से ही क्यों ना हो।
Website बेचने के लिए टिप्स
  • Website बेचने के सही समय को समझने के लिए बस अपने आप कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें – क्या आपके सामने Website का Traffic और Money Generate करने के सभी रास्ते ख़त्म हो चुकें हैं। क्या उस website पर invest किये हुए पैसे आप उस website से कमा चुके हैं। अगर आपके पास इन प्रश्नों का  उत्तर है तो बेचे के लिए आगे बढ़ें ।
  • बेचने के लिए सबसे पहले Google Analytics और Earning Proof तैयार रखें क्योंकि सबसे पहले कोई भी website खरीदने वाला व्यक्ति वही मांगेगा।
  • Website से जुडी सभी बाते और जानकारियाँ सच्ची होनी चाहिए।
  • ज्यादा लालची ना बनें और सही फायदे वाला Deal होने पर website बेच दें।

Post a Comment

0 Comments