डोमेन खरीदें और बेचें Domain Buying and Selling

आज के दिन में Domain खरीदना और बेचा भी Trendy हो गया है। लोग हर दिन कई अच्छे और Premium Future वाले Domains को खरीदते हैं और उन्हें कुछ समय बाद ज्यादा मूल्य होने पर बेच देते हैं। कैसे? चलिए बताते है-

Domain खरीदना और बेचना लगभग Share Market के जैसा होता है। जिस प्रकार Share मार्केट में किसी Stock को सस्ते दाम में खरीद कर Hold किया जाता है उसी प्रकार Domain Names को भी सस्ते दामों में खरीद कर उनको बड़ी-बड़ी Domain की बोली लगने वाली वेबसाइटो पर अच्छे दामों में बेचा जाता है।
Domain Buy-Sell के Business के लिए किस प्रकार के Domains खरीदें?
  • सबसे पहले कुछ ऐसे नामों को खोज करें जिनकी सही रूप में दुनिया में अच्छी कीमत है।
  • कुछ domain ऐसे होते हैं जिनकी Present में उतनी Value नहीं होती पर बाद में वो Domain मशहूर होने वाले होते हैं। इसलिए हमने पहले कहा था – Premium Future वाले Domains यानि की ऐसे Domains जिनका भविष्य अच्छा हो।
  • सोचिये की कोई बड़ी कंपनी है XYZ और उसके बहुत सारे अलग Property हैं जिनके विषय में आप जानते हैं पर उसके नाम का Domain xyzproperties.com आपको 1000रुपए में मिल जाता है। तो यह बहुत ही अच्छा है क्योंकि बाद में वही डोमेन आपको लाखों कमा के देगा बस आपको धैर्य रख कर Domain को Hold करके रखने की जरूरत है।
  • आप अच्छे Domains की Auction वेबसाइट पर भी जा कर भी अच्छे Domain खरीद सकते हैं पर यह खुद Research कर के डोमेन खरीदने से महंगा होता है।
Domain खरीदने के लिए ऑनलाइन बेस्ट कंपनियां हैं – GoDaddyBigRockeWallhost1and1
Domain बेचने के लिए ऑनलाइन बेस्ट कंपनियां हैं – SedoFlippa

Post a Comment

0 Comments